होम स्कूल अकोला

Deep sir’s

Since 2006

Division of Sharda Sama

Home School

महाराष्ट्र शासन मान्यता प्राप्त उपक्रम और एस. एस. सी. बोर्ड पुणे द्वारा संचित योजना के अनुसर छतों को प्रवेश दिया जाता है

Deep sir’s

Since 2006

Home School

महाराष्ट्र शासन मान्यता प्राप्त उपक्रम और एस. एस. सी. बोर्ड पुणे द्वारा संचित योजना के अनुसर छतों को प्रवेश दिया जाता है

कॉमन एबिलिटी टेस्ट (C.A.T.)

भारत सरकार के नियमों के अनुसार.

C.A.T. कॉमन एबिलिटी टेस्ट. हर छात्र को टेस्ट देना बेहद जरुरी है. कक्षा १ ली से कक्षा १० वी के लिए. स्कूल में मिलने वाले मार्क और ग्रेड कितने सच्चे और कितने झूठे है ये जन लीजियेअभिभावक बंद आखें खोलिए ! भ्रम का परदा उठाइये !  और जानिए आपके बच्चे सच में कितने होशियार है और कितने होशियार बन सकते है.

C.A.T. की परीक्षा देने से बच्चों की वास्तविक बौद्धिक क्षमता का पता चलता है. बच्चों को सच में क्या आता है और क्या नहीं आता ये पता चलता है. बच्चे पढाई में कहा कमजोर है ये पता चलता है. ये टेस्ट आपके घर, आपके सामने ही होती है. इस लिये इस में कोई धोखा नहीं हो सकता. हर छात्र को टेस्ट देना बेहद जरुरी है. 

मैं आपको एक एजुकेशनल कॉन्सेप्ट के बारे में जानकारी देना चाहता हु . इस कॉन्सेप्ट का नाम है C.A.T. याने कॉमन एबिलिटी टेस्ट .

इस टेस्ट का एक मात्र उद्देश यह है की आप के बच्चों को बेहद बेहद होशियार और विद्वान् बनाना. यह टेस्ट दिप सर के मार्ग दर्शन में बनाई गयी है . दिप सर पिछले २० वर्षो से शिक्षा के क्षेत्र में विविध उपक्रम चलाते आ रहे है, जैसे की सन २००१ से स्मरण शक्ति विकास कार्यशाला .सन २००२ से वैदिक मैथ्स . सन २००५ से होम स्कूल . सन २००८ से फ़ास्ट ट्रैक अॅबॅकस. दिप सर के ऐसे शैक्षणिक उपक्रम अज तक शुरू है .

कॉमन एबिलिटी टेस्ट यह होम स्कूल का एक शैक्षणिक उपक्रम है .

चलिए अब विस्तार से जानते है कॉमन एबिलिटी टेस्ट क्या है.

क्या आपके बच्चे अंग्रेजी माध्यम या कॉन्वेंट या सेमी इंग्लिश मिडियम, या CBSE स्कूलों में पढ़ते है, और क्या वे कक्षा १ ली से ग्रेज्युएट तक के छात्र है . और क्या वे किसी स्पर्धा परीक्षा की तैयारी कर रहे है. जैसे की MPSC या UPSC या अन्य कोई परीक्षा तो यह टेस्ट आपके बच्चों के लिए बेहद जरुरी टेस्ट है .

दोस्तों शायद आप में से ज्यादा तर लोग कलेक्टर, सायंटिस्ट, क्लास वन ऑफिसर, डॉक्टर, इंजिनिअर, बन सकते थे, या विदेश में बढ़िया जॉब कर सकते थे. लेकिन आप को बचपन में सही मार्गदर्शन नहीं मिला. आप होशियार तो थे लेकिन आप पढ़ाई में कहा कमजोर थे ये किसी की समझ में नहीं आया और आप धीरे धीरे पढ़ाई से दूर दूर होते गये, और पढ़ाई में पीछे रह गये.

क्या आप आपके बच्चों के साथ भी ऐसा ही होने देना चाहते हो ? अगर नहीं, तो तुरंत अपने बच्चों की कॉमन एबिलिटी टेस्ट करवा लीजिये और अपने बच्चों का भविष्य सुनहरा कीजिये.

कॉमन एबिलिटी टेस्ट से बच्चों की वास्तविक बौद्धिक क्षमता पता चलती है .बच्चे कितने होशियार है और वे कितने होशियार बन सकते है ये पता चलता है .कॉमन एबिलिटी टेस्ट से बच्चे सिर्फ पढ़ाई का ही आलस क्यों करते है ये पता चलता है .कॉमन एबिलिटी टेस्ट से बच्चों के लिए पढ़ाई का सही तरीका कौनसा है ये पता चलता है. कॉमन एबिलिटी टेस्ट से बच्चों के लिए कौनसा माध्यम सही रहेगा ये पता चलता है. कॉमन एबिलिटी टेस्ट से उचे पद पर और उची शिक्षा लेते समय भविष्य में बच्चों को कौनसी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा ये पहले ही पता चलता है. अभिभावक उनका हल पहले से ही निकाल सकते है . स्कूलों में जो बच्चों को मार्क्स मिलते है , वो कितने सच्चे और कितने सही होते है ये कॉमन एबिलिटी टेस्ट से पता चलता है .कॉमन एबिलिटी टेस्ट से अभिभावको के साथ शिक्षा के क्षेत्र में होने वाली धोखाधड़ी पता चलती है. कॉमन एबिलिटी टेस्ट से सही वक्त पर अभिभावक की आखँ खुल जाती है, और अभिभावक अपने बच्चों के लिए सही निर्णय ले सकते है. कॉमन एबिलिटी टेस्ट से बच्चें किस विषय में कहा है और वे पीछे क्यूँ है ये पता चलता है इस के साथ उनकी पीछे रहने की वजह भी पता चलती है. ऑब्जेक्टिव परीक्षा में बहुत ज्यादा मार्क्स मिलते है लेकिन डिस्क्रिप्टिव्ह परीक्षा में बहुत कम मार्क्स क्यों मिलते है ये पता चलता है. १० वी १२ वी की परीक्षा में छात्रों को ८० %, ९० % मार्क्स मिलते है लेकिन JEEE, NEET, IIT जैसी परीक्षा में बच्चें फेल हो जाते है ऐसा क्यों होता है, ये पता चलता है. बच्चों का बेसिक क्यों कमजोर है और कौन सी कक्षा से कमजोर है , ये पता चलता है. स्कूल में आपके बच्चों को कक्षा ८ वी तक पास किया जाता है, इस वजह से आपके बच्चों का कितना नुकसान हो चुका है ये पता चलता है. अभिभावक को जागृत किया जाता है, और बच्चों को होशियार बनाने के लिए कौनसी समस्या आ रही है, ये पता चलता है और उसका समाधान बताया जाता है. अभिभावक का और बच्चों का भ्रम दूर होता है, और बच्चों की शैक्षणिक क्षमता क्या है ये पता चलता है. भविष्य के लिए बच्चों की मजबूत नीव बनाई जा सकती है और बच्चे अपनी क्षमता के नुसार शिक्षा का क्षेत्र चुन सकते है, जिस में वे कभी भी असफल नहीं होंगे. अभिभावक के लाखो रूपये बरबाद होने से बचते है, अभिभावक बच्चों को शिक्षा के गलत क्षेत्र में नहीं डालते. बहुतसी शिक्षा से संबंधित गलतफ़हमीयाँ दूर हो जाती है , और वास्तविक सच पता चलता है .

कॉमन एबिलिटी टेस्ट से और भी बड़ी समस्यओं का पता चलता है .

और सब से खास बात ये टेस्ट आप के घर पर आप के आखो के सामने ही होगी .जि हा आपके घर पर ही सही सुना आपने .

और टेस्ट संबंधित सारी जानकारी गोपनीय रहेगी किसी को नहीं बतायेंगे
इस टेस्ट में आप के बच्चे ११०००/- का बक्षिश भी जित सकते है.
अगर कोई छात्र या छात्रा cat एग्जाम में ९५ % से ज्यादा अंक हासिल करता है और वो एडवांस एग्जाम में ९०% से ज्यादा अंक हासिल करता है तो उसे ११०००/- का बक्षिश मिलेगा .

कॉमन एबिलिटी टेस्ट आपके घर पर हो होंगी और जिन छात्रों को ९५ % से ज्यादा अंक मिलते है उनकी एडवांस एग्जाम नजदीक के सेंटर पर या ऑनलाइन होंगी .